• April 8, 2025

बेरला में सुशासन तिहार का आगाज, कलेक्टर रणबीर शर्मा ने बेरला में की समीक्षा बैठक, एसडीएम कार्यालय का किया निरीक्षण

बेरला में सुशासन तिहार का आगाज, कलेक्टर रणबीर शर्मा ने बेरला में की समीक्षा बैठक, एसडीएम कार्यालय का किया निरीक्षण

ट्राई सिटी एक्सप्रेस। न्यूज

कलेक्टर रणवीर शर्मा ने बेरला विश्राम गृह में सभी जिला अधिकारियों की विभागवार ली बैठक। राज्य शासन द्वारा सुशासन तिहार 2025 कार्यक्रम की तैयारी के लिए बेरला जनपद में सभी जिला अधिकारियों की बैठक आहूत की गई। कलेक्टर रणवीर शर्मा बेमेतरा द्वारा बताया गया कि,सुशासन तिहार 8 तारीख से 11 तारीख तक आवेदन लिए जाएंगे, इसके पश्चात एक माह के अंदर सभी समस्याओं के आवेदन निराकरण के लिए कार्य किया जाएगा, 5 मई से 31 मई तक समाधान शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें आवेदकगण की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा इस आयोजन में मुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री ,जनप्रतिनिधि और क्षेत्रीय नेता उपस्थित अलग अलग स्थानों में रहेंगे। कलेक्टर रणवीर शर्मा बेमेतरा को सचिवों की हड़ताल से बाधित कार्यों के निराकरण के लिए सरपंचों द्वारा प्रभार के लिए ज्ञापन सौंपा गया जिसका उन्होंने शीघ्र ही निराकरण करने की बात कही है। बेरला में आज की बैठक के उपरांत जनपद पंचायत बेरला,तहसील,स्वास्थ्य विभाग, पंचायत के साथ ही एसडीएम कार्यालय का औचक निरीक्षण। सुशासन तिहार 2025 की अब तक की तैयारियों और आगे की कार्य योजना को लेकर आज बेमेतरा जिले के बेरला विकासखंड मुख्यालय स्थित रेस्ट हाउस में जिला प्रभारी सचिव डॉ. सी. आर. प्रसन्ना ने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि सुशासन तिहार का उद्देश्य आम जनता की छोटी-छोटी समस्याओं, मांगे और शिकायतें होती है, जिनका निराकरण भी आप लोग करते है । सुशासन तिहार 2025” में आम जनता की समस्याओं, मांगे और शिकायतें प्राप्त होंगी जिनका निराकरण और उनका त्वरित निराकरण करना है। इसलिए आमजन की प्राप्त समस्याओं का त्वरित एवं संतोषजनक समाधान सुनिश्चित किया जाए।

डॉ. प्रसन्ना ने बताया कि 8 अप्रैल से 11 अप्रैल तक प्राप्त होने वाले आवेदनों की प्रक्रिया और आगे लगाए जाने वाले समाधान शिविरों की कार्य योजना की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने निर्देश दिए कि शासन स्तर के मामलों को शासन को अग्रेषित किया जाए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आयोजित शिविरों में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री, अन्य मंत्रीगण, मुख्य सचिव एवं सचिवगण भी औचक निरीक्षण कर सकते हैं। अतः सभी अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता से कार्य करें|
बैठक में कलेक्टर रणबीर शर्मा ने बताया कि जिले में आज से सुशासन तिहार 2025 के अंतर्गत आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्राम पंचायत, जिला मुख्यालय, तहसील कार्यालय, नगरीय निकाय कार्यालय, हाट-बाजार और कॉमन सर्विस सेंटरों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आम जनता से आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। प्रत्येक स्थान पर समाधान पेटियां लगाई गई हैं ताकि नागरिक निर्भय होकर अपनी समस्याएं उसमें डाल सकें।


कलेक्टर श्री शर्मा ने आगे बताया कि आगामी 5 मई से 31 मई तक क्लस्टर आधारित समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक क्लस्टर में 10 ग्राम पंचायतों में एक-एक शिविर तथा सभी नगरीय निकायों में भी समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिले में कुल 53 समाधान शिविर प्रस्तावित हैं। विकासखंड स्तर पर एसडीएम को नोडल अधिकारी और जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। बैठक मैं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री टेकचंद्र अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री अनिल बाजपेयी, एस डी एम बेरला सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे ।

जिले में सुशासन तिहार 2025 के अंतर्गत “आवेदन संग्रहण” आज मंगलवार से लेना शुरू हो गया है। यह अभियान 11 अप्रैल 2025 तक चलेगा, जिसमें आम जनता से उनकी समस्याएं,माँग और शिकायतें आवेदन एकत्र किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा यह प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक जिले के ग्राम पंचायत मुख्यालयों, नगरीय निकाय कार्यालयों, हाट-बाजारों एवं कॉमन सर्विस सेंटरों में संचालित की जा रही है।


प्रत्येक स्थल पर समाधान पेटियाँ लगाई गई हैं, जिसमें हर वर्ग की महिला और पुरुषों अपनी समस्याएं लिखकर बिना किसी झिझक के डाल रहे हैं। इस पहल के पीछे उद्देश्य है कि शासन और प्रशासन तक सीधे तौर पर जनता की आवाज पहुंचे और उन्हें त्वरित समाधान मिल सके।
जिला कार्यालय बेमेतरा में भी एक समाधान पेटी लगाई गई है, जिसमे लोगों ने अपने आवेदन डाले हैं। इसी प्रकार अन्य स्थानों पर लगायी गयी समाधान पेटी में आवेदन डाले गए है । मिली जानकारी अनुसार जिला कार्यालय बेमेतरा में लगायी गई पेटी में विभिन्न समस्याओं, मांगों और शिकायत संबंधी 52 आवेदन प्राप्त हुए ।* आवेदन ऑनलाइन प्राप्त करने की व्यवस्था की गयी है ।,प्रत्येक आवेदन को पोर्टल में पंजीकृत कर ऑनलाइन अपलोड किया जा रहा है । आवेदनकर्ता को भी पावती दी गई है ।
सुशील चंद्राकर ने समाधान पेटी में आवेदन डालने के बाद कहा, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की यह पहल बेहद सराहनीय है। पहली बार ऐसा हो रहा है कि सरकार खुद जनता की समस्या सुनने उनके द्वार तक पहुंची है। यह ठीक वैसा ही लग रहा है जैसा हम चुनाव में मतदान करते समय महसूस करते हैं। अब समस्या का जल्द समाधान होगा ऐसा लगता है । उन्होंने आगे कहा कि जैसे हम चुनाव में सही प्रतिनिधि चुनते हैं, वैसे ही अब हमें लग रहा है कि शासन भी हमारे मुद्दों को गंभीरता से ले रहा है और समाधान की दिशा में काम करेगा।
जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी तहसील कार्यालयों, पंचायत भवनों, हाट बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर समाधान पेटियाँ उपलब्ध रहें ताकि नागरिक निर्भीक होकर अपनी बात रख सकें। यह पहल शासन और जनता के बीच विश्वास को और मजबूत करेगी और सुशासन की दिशा में एक ठोस कदम साबित होगी।सुशासन तिहार 2025 की यह पहल कि राज्य सरकार जनता की भागीदारी से प्रशासन को अधिक जवाबदेह और संवेदनशील बनाना है।

 

 

 

ट्राई सिटी एक्सप्रेस, ब्यूरो चीफ बेमेतरा , योगेश कुमार तिवारी 9425564553, 6265741003,


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